मूल्य निवेश रणनीति [Value Investing Strategy] क्या है?

मूल्य निवेश रणनीति (Value Investing Strategy) एक प्रकार की निवेश रणनीति है जिसमें निवेशक उन स्टॉक्स या निवेश के विचार में संपत्ति को खरीदते हैं जिनकी मूल्य मान्यता से कम है जिससे वे समझते हैं कि वे वास्तव में कीमती हैं।

मूल्य निवेशक अक्सर निम्नलिखित प्राथमिक लक्ष्यों के साथ इस रणनीति का पालन करते हैं:

  1. मूल्य मान्यता से कम मूल्य: मूल्य निवेशक विश्वास करते हैं कि एक स्टॉक का वास्तविक मूल्य उसकी मूल्य मान्यता से कम हो सकता है, और जब यह मूल्यांकन होता है, तो यह निवेशकों के लिए मौना उपार्जन की संभावना प्रदान कर सकता है।

  2. धीरे-धीरे खरीदारी: मूल्य निवेशक अक्सर स्टॉक्स को धीरे-धीरे खरीदते हैं और उन्हें बेचते हैं, इसे लंबे समयांतर के निवेश के रूप में देखते हैं, ताकि समय के साथ स्टॉक का मूल्य उनके पक्ष में जाए।

  3. मूल्य निवेशकों का मूल आधार: मूल्य निवेशक वित्तीय जानकारी, स्टॉक्स के आरोपणों, वित्तीय रिपोर्टों, और उसके व्यवसाय मॉडल का अध्ययन करते हैं, ताकि वे यह निर्धारित कर सकें कि क्या वह खरीदने योग्य है या नहीं।

  4. धीमी वृद्धि की प्राथमिकता: मूल्य निवेशक धीमी और स्थिर वृद्धि को प्राथमिकता देते हैं और वे निवेश को विश्वास के साथ बढ़ाते हैं, इसके बजाय तेज और अस्थिर लाभ की प्राथमिकता नहीं देते।

 

मूल्य निवेश रणनीति का संकेत देने वाले विशेषज्ञ वॉरेन बफेट और बेनजामिन ग्राहम जैसे प्रमुख निवेशक हैं, जिन्होंने इस रणनीति को अपनाया और बहुत सफलता प्राप्त की है।

ध्यान दें कि मूल्य निवेश रणनीति निवेश के आयकर और फायदे के सवाल पर विचार करने के लिए विशेषज्ञता और धीरज की आवश्यकता होती है, और इसमें निवेश के जोखिमों को समझने की क्षमता शामिल है।